गुरुवार, 28 मई 2015

SANTULAN (BALANCE)


Image result for images on balanceImage result for images on balanceImage result for images on balanced diet

संतुलन


'संतुलन'-- शब्द को हम महज एक शब्द न समझ कर इसके विस्तृत रूप को देखें तो ,हम जानेंगे कि  हमारे सुन्दर जीवन का आधार  ही संतुलन है । जिसप्रकार तराजू पर सटीक तौल जानने के लिए दोनों पलड़ों पर बराबर वजन आवश्यक है ,ठीक उसीप्रकार जीवन के हर क्षेत्र को सुखमयी बनाने के लिए संतुलन जरुरी है । सीधे खड़े रहने के लिए पैरों का संतुलन जरुरी है अन्यथा हमें लचक कर चलना होगा।

जीवन के हर क्षेत्र -मानसिक ,आर्थिक ,सामाजिक,राजनैतिक या अनुशासनिक सभी में संतुलन होना अत्यावश्यक  है ।

कोई विद्यार्थी सिर्फ किताबी कीड़ा बन जाये और खेलकूद ,अनुशासन ,खानपान  इत्यादि के बीच संतुलन न रखे तो वह बीमार पड़ जायेगा ,मानसिक तनाव का शिकार हो जायेगा । हम अगर दिनभर काम -काज में फंसे रहे ,स्वयं के लिए समय न निकाले  तो उच्च रक्त चाप के मरीज हो जायेंगे \

जँहा  तक रिश्तों का सवाल है ,संतुलन की बहुत बड़ी भूमिका है । माता -पिता अगर पुत्र से यही चाहे कि  वह उनकी तहे दिल से सेवा करे ,उनके सारे अरमान पुरे करे और  उसके साथ सात फेरे लेकर आई पत्नी को समय न दे । और दूसरी तरफ बेटा भी स्वार्थी हो जाये ,अपनी बीबी -बच्चों में लगा रहे ,बूढ़े माता -पिता का तनिक भी ख्याल न रखे ,जिन्होंने उसे जन्म दिया ,पाला -पोषा , तो रिश्ते छलनी -छलनी हो जायेंगे । जिंदगी जहर बन जाएगी ।

आर्थिक संतुलन को समझने  के लिए एक ही पंक्ति काफी है -"कमाई अठ्ठनी ,खर्च रुपया "। ऐसा करने पर परिणाम हम भलि भांति समझ सकते हैं ।

किसी बच्चे को हम यूँ अनुशासित करना चाहे कि  वह हमारे सामने मुंह न खोले। आँखे न उठाये तो हम अपनी सोच का संतुलन खो रहे हैं । हमारे और युवा पीढ़ी के बीच खायी खोद रहें हैं ।

"कथनी और करनी " में संतुलन न हो तो राजनैतिक गलियारे में सत्ता पलट सकती है ।

पर्यावरण का भी अगर संतुलन बिगड़ जाये तो चारों ओर तबाही मच जाएगी । प्रकृति प्रितिशोध लेना शुरू कर देगी। धरती को स्वर्ग बनाकर रखना है तो पर्यावरण का संतुलन बनाये रखना होगा ।

स्वास्थ्य ठीक रखने के लिए "आहार "संतुलित न हो तो शारीरिक व्यवस्था कमजोर पड़ सकती है ।
इसप्रकार 'संतुलन ' शब्द को हम बृहत्तर रूप में परिभाषित करें तो पाएंगे कि यह हमारे जीवन का आधार है ।
Image result for images on ecological balanceImage result for images on ecological balance

 pictures from google

कोई टिप्पणी नहीं: